Benefits of Mantra Jap or Advantages of Chanting the God Name


मंत्र जप क्या है या नाम जप को सामजिए: मंत्र जप या नाम जप एक औलोकिक क्रिया है. किसी भी रूप में नाम जप किया जाए उसकी गिनती होती है और उसका पूर्ण फायदा भी मिलता है. चाहे आप कैसे भी नाम जप करें अथार्थ संकेत करने के लिए, तिरस्कार या बेईज्जती करने के लिए या फिर विनोद व् हंसी मजाक में या फिर गिर जाने पर असफल होने पर इत्यादि किसी भी अवस्था में नाम जप किया जाए उसका पूर्ण फायदा मिलता है और अंत समय में यम उससे दूर ही रहते है अथार्थ अगर आपने किसी भी तरह से नाम जप किया है तो निश्चय ही यम आपको नहीं सतायेंगे. अन्त समय में भगवन के पार्षद आपको लेकर जायेंगे.
Benefits of Mantra Jap or Advantages of Chanting the God Name
Benefits of Mantra Jap or Advantages of Chanting the God Name


मन्त्र जाप का फल बहुत ही गहरा, बिलकूल सूक्षम होता है. हम बाहरी आँखों से इसकी महानता को नहीं देख सकते लेकिन जो पहले से ही सूक्षम जगत की यात्रा में आरूढ़ है २वो जरूर दिव्या द्रस्ती से इसको देख सकते है.


यहाँ एक उदारहण से हम मंत्र जप व् इसकी सहक्ति का परिचयव् व् उसकी महिमा को जान सकते है. एक बार जब लक्ष्मण जी को विवश होकर सीता माता को छोड़कर जाना था तो उन्होंने मंत्र से अभिमंत्रित करके कुटीर की चरों तरफ लक्ष्मण रेखा खिंच दी थी. जिसको स्वयं लंका पति रावन भी नहीं लांघ सका था. पूर्ण माया जानते हुए भी रावन असफल रहा था.
Mantra Jap ke Fayde
Mantra Jap ke Fayde

मंत्र जप से चित पावन हो जाता है, ब्लड सेल पवित्र हो जाते है और शरीर में विद्यमान जानी अनजानी बीमारियाँ स्वत: दूर होने लगती है. दुख, चिंता, रोग व् शोक सब दूर होकर सुख समृद्धि व् सफलता मिलती है.


मंत्र जप से बुद्धि का पूर्ण विकास होता है तथा साथ साथ विभिन्न प्रकार की चमत्कारी सिद्धियाँ भी आ जाती है.जैसे दूरदर्शन, दूरश्रवण आदि सिद्धियाँ साधक को सरलता से ही मिल जाती है. क्योंकि जाम जप ही ऐसा शक्तिशाली विकल्प है जिससे पाप तुरंत मिटते है और ह्रदय कि शुद्धी हो जाती है. और सबसे बड़ी सिद्धि ही ह्रदय की शुद्धी है.

Bhagwan ke Naam Jap ka Fal
Bhagwan ke Naam Jap ka Fal


-    - परम पूजय संत श्री आसाराम जी बापू के सत्संग प्रवचन से ...


Benefits of Mantra Jap or Advantages of Chanting the God Name, Mantra Jap ke Fayde, Bhagwan ke Naam Jap ka Fal, Benefits of Mantra Jap, Advantages of Chanting the God Name, Mantra jap ke fayde aant faldi hote hai. Mantra metlab ki jis mein humara man tar jaaye isiliye Bhagwan ka naam japna bhi mantra jap hi kahlata hai …

No comments:

Post a Comment